When the British Government was preparing to transfer powers, the legendary of the movement, BAPU had said two things. 1. This is not freedom it's just transfer of rulling (but that will be powerless), so we have to fight a war of independence NOW. 2. Now the Congress (House) was to end, we have to restore the Democratic approach,admittedly. We probably did not understand his planning or probably understood it,so he was killed or executed. We have sufferred a lot. Now it's time to make the Indian politics free from parties.



(1.) निःसंदेह आपने यह तो सुन रखा होगा कि पंचायती राज व्यवस्था सदा से ही भारतीय गणतंत्र की प्रमुख विशेषता रही है। इस व्यवस्था की गरिमा/गहराई इस तथ्य पर टिकी थी कि 1. पंचों-सरपंचों के चुनाव सर्व सम्मति से होते थे। 2. अनेक दल /पार्टियाँ नहीं होती थीं। इसी सूत्र / फ़ॉर्मूला से अपने क्षेत्र का स्थाई निर्दलीय जनप्रतिनिधि चुनाव में खड़ा करके उसे सांसद और विधायक चुनें।

(1.) No doubt you've heard that Panchayati Raj is always key feature of the Indian Republic. The dignity of the system / depth based on the fact that 1. the election of jury - sarpanchs were held unanimously. 2. there were not Many parties. Elect the MPs and MLAs of your area by fixing independent public representatives to fight elections by the same Formula.

(2.) भारत में स्वायंभू अधिनायक को सम्मानित दृष्टि से देखा जाता है जबकि इसका ग्रीक अनुवाद डिक्टेटर प्रचलन में है, जो बदनाम शब्द है। स्वायंभू अधिनायक यानी किसी एक व्यक्ति के ही ब्रह्म/ब्रेन/दिमाग़/द्रष्टिकोण का नेतृत्व हो। स्वायंभू तीन वर्गों में वर्गीकृत कहे गए हैं-1.ब्रह्म परम्परा में ब्राह्मण 2.वैष्णव में संत 3.शैव में शम्भू। भारतीय जनमानस एक तरफ़ तो केन्द्रीय सत्ता में एक ही ज़िम्मेदार-जवाबदार स्वायमभू चाहता है ताकि उस से जबाब मांग सके तो दूसरी तरफ सत्ता का इतना अधिक विकेन्द्रीयकरण चाहता है कि जहाँ भी पाँच यार मिल गए स्व का तन्त्र बनाने की पंचायती स्वतंत्रता होनी चाहिए.

(2.) In India Swaymbhu esteemed leader is considered honerable while the Greek translation of this word dictator is infamous in circulation. Swaymbhu esteemed leader means the leadership of a single mastermind having divine brain. Swayambhu is classified into three different words of three traditional language's categories -1.BRAHMAN in Brahmin tradition 2.SAINT in Vaishnava 3.SHAMBHU in Shaiv tradition. The public wish a single person to be responsible in central government so that he can be asked for his duties. On the other hand, wish so much decentralization of power to find the five-man should have freedom to make the Panchayat.

(3.) भारतीय परिवार करोड़ों का दान दे सकते हैं लेकिन आयकर से बचने का हर संभव उपाय ढूँढते हैं. पूजापाठ में समर्पित हो सकते हैं लेकिन संविधान के नियमों में छेद करना बौद्धिक कुशलता मानी जाती है. क्योंकि अवचेतन में एक अवधारणा होती है कि संविधान तो मानव निर्मित होता है. अतः भारतीयों के लिए अनुबंध वाली वैदिक-व्यवस्था-प्रणालियाँ नहीं बल्कि आत्म-अनुशासन वाली ब्रह्मणी-व्यवस्था-पद्धतियाँ अनुकूल रहती हैं. उन्हीं को पुनर्स्थापित करना चाहिए.

(3.) Indian families can give donations of millions, but they search for every possible way to avoid income tax. They can be dedicated to worship but making hole in the rules of the costitution is considerd intellectual skills. Because their subconscious has a concept that the constitution is just man-made. So instead of the contract basis vedic system, the brahmin system is favorable for the Indians.

कृपया सभी ब्लॉग पढ़ें और प्रारंभ से,शुरुआत के संदेशों से क्रमशः पढ़ना शुरू करें तभी आप सम्पादित किये गए सभी विषयों की कड़ियाँ जोड़ पायेंगे। सभी विषय एक साथ होने के कारण एक तरफ कुछ न कुछ रूचिकर मिल ही जायेगा तो दूसरी तरफ आपकी स्मृति और बौद्धिक क्षमता का आँकलन भी हो जायेगा कि आप सच में उस वर्ग में आने और रहने योग्य हैं जो उत्पादक वर्ग पर बोझ होते हैं।


शनिवार, 7 जून 2014

प्रिय पाठकों सादर नमस्कार ,
सबसे पहले कुछ धन्यवाद देना उचित होगा.पहला धन्यवाद तो यह कि लम्बे अंतराल के बाद जब मैं ब्लॉग को खोल कर देखता हूँ तो पता चलता है कि कुछ पाठक इसे लगातार पढ़ रहे हैं अतः इस बिंदु पर धन्यवाद.
पिछली पोस्ट मार्च में डाली थी तब चुनाव प्रचार जोरों पर था और मैंने चुनावी महाभारत संग्राम को नूरा कुस्ती नाम दिया था. है तो यह नूरा कुस्ती ही, लेकिन इस बार मतदाता के रूप में आपने पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता सोंपी है अतः धन्यवाद.
अब यह बधाई का बिंदु भी बनता है कि हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी बड़ी दृढ़ता से निर्णय ले रहे हैं और निर्णय के बिंदु एक तरफ सत्ता के विकेंद्रीकरण की दिशा में भी है तो दूसरी तरफ़ निर्णय लेने के लिए सत्ता का केंद्र प्रधान मंत्री कार्यालय को बनाया जा रहा है जो उचित भी है क्योंकि निर्णय तुरंत तभी हो सकता है जब निर्णय करने का अधिकार एक व्यक्ति के पास हो साथ ही साथ निर्णय उचित और प्रिय यानी श्रेष्ठ भी हो यह तभी संभव है जब केन्द्रीय व्यक्ति सभी से राय लेकर निर्णय करे.
भारत के इतिहास में सम्राट अशोक और बादशाह अकबर दोनों महान इसीलिए कहलाये क्योंकि सभी की राय लेकर स्वविवेक से दृढ़ता से निर्णय लेते थे जबकि दोनों निरक्षर थे. अतः राजनैतिक सत्ता पर बैठे व्यक्ति के लिए साक्षरता वाली डिग्री महत्वपूर्ण नहीं होती,महत्वपूर्ण होता है सभी के विचार सुने और स्वविवेक से निर्णय ले.
नरेंद्र मोदी सरकार कितना कुछ कर सकती है यह अभी भविष्य के गर्भ में है जो इस बात पर निर्भर करता है कि वे इकोनोमिक्स और कोमर्स में फर्क समझ पाते है या नहीं. अभी तक का रुझान तो यही है कि मनमोहन सरकार की तरह प्रथम पांच वर्षों में आर्थिक विकास दर बढ़ेगी और अंतिम पांच वर्षों में भारत आर्थिक संकट में घिर जायेगा.
कारण स्पष्ट है कि मनमोहन सरकार माध्यम मार्गी विचारधारा वाले समूह की होते हुए भी वे विकास की परिभाषा निर्माण,मेनुफेक्चारिग,औद्योगिक करण,शहरी करण को ही समझ बैठे थे जबकि नरेंद्र मोदी सरकार तो उस समूह की है जिसे दक्षिण पंथी और पूंजीवादी विचारधारा की माना गया है. अतः मनमोहन सरकार से भी दो कदम आगे और तेजी से कदम बढ़ाते हुए मोदी सरकार 100 नए शहर और औद्योगिक विकास के मोडल पर काम कर रही है और साथ ही साथ उदारीकरण के नाम पर पिछली NDA सरककर की तरह सार्वजनिक प्रतिष्ठानों को बेचने का काम करेगी तो मान कर चलें  शुरूआती आंकड़ों में भले ही अच्छे दिन आजायें लेकिन यदि प्राकृतिक उत्पादन की अर्थव्यवस्था वाले वन और गाँव इसी तरह नष्ट होते गए तो बुरे दिनों को आने से कोई नहीं रोक सकेगा.
कोमर्स को जानने वालों और वित्त [मुद्रा,पूंजी] को ही धन धन समझने वालों की बुद्धि में यह एक छोटासा तथ्य भी स्पष्ट नहीं होपाता कि जब तक कृषि,पशुपालन और वनोत्पादन पर निर्भर भारत की 80 प्रतिशत जनसख्या की क्रय शक्ति नहीं बढ़ेगी तब तक शहरी करण और औद्योगिक करण को विकास की परिभाषा मानने वाले राष्ट्रवादी धृतराष्ट्र के राष्ट्र  का भला होना संभव नहीं है.
देखिये आगे आगे होता है क्या! होगा वही जो मंजूरे खुदा नहीं बल्कि जमूरे खुदा होगा.
धन्यवाद !       

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें